अनेक शब्दो के लिए एक शब्द (one word substitution) :हिंदी व्याकरण

भाषा की सुदृढ़ता भावो की तारतम्यता तथा सुंदर भाषिक शैली के लिए यह आवश्यक होता है हम अपने विचारों को कम से कम शब्द में अभिव्यक्त करें सारगर्भित भाषा श्रोता तथा पाठक को प्रभावित करती हैं समास तद्धित तथा कृदन्त एक पूरे वाक्य का अर्थ शब्दो के माध्यम से देते है कुछ ऐसे भी वाक्य होते है जिनका लक्षण या अर्थ संछिप्त रूप से शब्दों में व्यक्त हो जाता है इसके लिए निम्न बातो का ध्यान रखना चाहिए-
1. प्रयुक्त शब्दों के रूप में समास, प्रत्यय इत्यादि की सहायता से एक शब्द बनाया जा सकता है।


2. निर्मित शब्द का वाक्य रूप समास या प्रत्यय का विग्रह सामने आता है।
3. अनेक शब्दो के बदले बनाये गए एक शब्द की शब्दावली सटीक होनी चाहिए।
अनेक शब्दो के लिए एक शब्द
1. जिसके हाथ में चक्र है = चक्रपाणि
2. जिसके हाथ मे व्रज है = वज्रपाणि
3. जिसके हाथ में वीणा है = वीणापाणी
4. जो चार भुजाओं वाला है = चतुर्भुज
5 . जिसके दस आनन ( सिर) है = दशानन
6. जो स्मरण के योग्य हो = स्मरणीय
7. जिसके आने की तिथि मालूम न हो= अतिथि
8. जिसके आर -पार देखा जा सके = पारदर्शी, पारदर्शी
9. जिसके समान दूसरा न हो = अद्वितीय
10. उपकार करने वाला = उपकारी
11. जानने की इच्छा रखने वाला = जिज्ञासु
12. जो भेदा न जा सके = अभेद्य
13. शिव का उपासक = शैव
14. विष्णु का उपासक = वैष्णव
15. बुद्ध का अनुयायी = बौद्ध
16. शक्ति का उपासक = शाक्त
17. जो सब कुछ जानता है = सर्वज्ञ

18. जिसके ह्रदय में ममता नही है= निर्मम
19. जिसके ह्रदय में दया नही है = निर्दय
20. जिसे भय नहीं है = निर्भय
21. ईश्वर में विश्वास रखने वाला = आस्तिक
22. ईश्वर में विश्वास नही रखने वाला = नास्तिक
23. जिसका कोई शत्रु न हो = अजातशत्रु
24. पृथ्वी से सम्बंधित = पार्थिव
25. परलोक से सम्बंधित = पारलौकिक
26. सूर्य से सम्बंधित = सौर
27. साहित्य से सम्बंधित = साहित्यिक
28.जिसकी उपमा सम्भव न हो = अनूपम
29. बिता हुआ समय = अतीत
30. आने वाला समय = भविष्य
31. कभी न मरने वाला = अमर
32. अच्छे कुल में पैदा हुआ = कुलीन
33. सब जगह व्याप्त = सर्वव्यापी
34. जो युद्ध में स्थिर रहता हैं = युधिष्ठिर
35. जो वर्णन से बाहर हो = अवर्णनीय
36. भविष्य में होने वाला = भावी
37. कम बोलने वाला = मितभाषी
38. सत्य के लिए आग्रह = सत्यग्रह
38. इन्द्रियों के ज्ञान से अतीत = इन्द्रियातीत
39. विषयों में आसक्त = विषयासक्त
40 हमेशा रहने वाला = शाश्वत
41. जन्म से अंधा = जन्मान्ध
42. रथ पर सवार = रथी
43. अश्व पर सवार = अश्वरोही
44. इतिहास से सम्बंधित = ऐतिहासिक
45. जो जीता न जा सके = विजित
46. जिसका कोई विकल्प हो = वैकल्पिक
47. इच्छा के अनुसार = ऐच्छिक
48. अनुकरण के योग्य = अनुकरणीय
49. विधि के विरुद्ध = अवैध
50. जिसका कोई अर्थ न हो = निरर्थक
51. युद्ध की इच्छा रखने वाला = युयुत्सु
52. जीने की इच्छा = जिजीविषा
53. मरने की इच्छा = मुमुर्षा
54. खाने की इच्छा =बुबुक्ष|
55.जिस स्त्री के सूर्य को न देखा हो = असूर्यपश्या
56.बढ़ा चढ़ा कर कहा गया = अतिश्योक्ति
57. जिसका दमन कठिन हो = दुर्दम्य
58. दमन करने योग्य = दमनीय
59. जिसकी उपमा दी जा सकें = उपमेय
60. जिसे उपमा दी जाए = उपमान
61. जिसे प्रतिष्ठा प्राप्त है = प्रतिष्ठित
62. जिस पर विश्वास किया जा सके = विश्वस्त
63. अधिक वर्षा का होना = अतिव्रष्टि
64. वर्षा का नही होना =अनावर्ष्टि
65. आँखों के सामने = प्रत्यक्ष
66. आँखों से ओझल = परोक्ष
67. मोक्ष प्राप्त करने की इच्छा = मुमुक्ष|
68. बोलने की इच्छा = विवक्ष|
69. सोने की इच्छा = सुषुप्ता
70. पीने की इच्छा = लिप्स
71. जिसका कोई शत्रु न हो = निर्विरोध
72. जहाँ पहुँचना कठिन हो = दुर्गम
73. जिस पर शक क्या जा सके = सन्देहास्पद
74. जो उपासना करता हो = उपासक
75. छाती के बल चलने वाला = उरग
76. दुसरो का भला करने वाला= परोपकारी

77. दुसरो के समान अनुभूति रखना = सहानुभुति
78. हित चाहने वाला = हितैसी
79. मन को हरने वाला = मनोहर
80. प्रकृति से सम्बंधित = प्राकृतिक
81. क्रम के अनुसार = क्रमानुसार
82. देखने योग्य = दर्शनीय
83. पूछने योग्य = पृष्टव्य
84. करने के लिए = कर्तव्य
85. सुनने योग्य = श्रव्य
86. जंगल की आग = दावानल
87. पेट की आग = जठरानल
88. जितने की इच्छा = जिगिषा
89. एक समय मे विद्धमान = समसामयिक
90. प्रवास करने वाला = प्रवासी
91. इन्द्रियों को जीतने वाला= जितेन्द्रिय
92. जिसकी कल्पना असम्भव हैं = अकल्पनीय
93. जिसकी चिंता सम्भव नहीं = अचिंत्य
94. जिसकी आशा न कि जाए = अप्रत्याशित
95. जिसका कोई उपाय नही हो = निरुपाय
96. श्रम पर जीने वाला = श्रमजीवी